Exam News Today

HOME

SSC

Railway Group D Fee Refund Link, Amount, Form, Eligibility और Status यहाँ देखे

Railway Group D Fee Refund की राशि आवेदक की श्रेणी के आधार पर भिन्न होती है। शारीरिक रूप से विकलांग, महिलाएं, ट्रांसजेंडर, सशस्त्र बलों के सैनिक, SC/ST, अल्पसंख्यक, या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के समूहों के लिए, उनकी परीक्षा शुल्क का पूरा वापसी किया जाएगा। हालांकि, अन्य आवेदकों ने जो कुल 500 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान किया था, उन्हें 400 रुपये वापस किये जाएंगे।

नीचे हमने Railway Group D Fee Refund Link, Amount, Form, Eligibility और RRB Group D Fee Refund Status कैसे Check करे, के बारे मे विस्तार से बताया है।

Railway Group D Fee Refund Notification

रेलवे भर्ती बोर्ड नोटिस संख्या आरआरसी-01/2019 के तहत Railway Group D Fee Refund Notification मे बताया है की तिथियों 13.04.2023, 21.04.2023, और 03.05.2023 के मध्य भी सूचित किया गया है कि गलत/अवैध बैंक विवरण के कारण बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का रिफंड नहीं किया जा सका। इसलिए उन उम्मीदवारों को, जिनका रिफंड गलत/अवैध बैंक विवरण के कारण नहीं हो सका है, अंतिम अवसर के प्रयास के लिए बैंक विवरण को फिर से अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। जिन उम्मीदवारों का रिफंड अभी तक नहीं किया गया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने बैंक विवरण को अपडेट करने के लिए इस अंतिम अवसर का उपयोग करें।

कुछ उम्मीदवारों ने परीक्षा शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/यूपीआई/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया था और उसी लेनदेन मोड के माध्यम से रिफंड का विकल्प चुना था। वर्तमान में उनका इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/यूपीआई/डेबिट कार्ड बंद/बदला हो सकता है, जिसके कारण उनके बैंक विवरण अपडेट नहीं किया जा सका और रिफंड नहीं किया जा सका। ऐसे उम्मीदवारों को भी सलाह दी जाती है कि वे बैंक विवरण को अपडेट करे।

ऐसे सभी उम्मीदवारों को, जिनका Railway Group D Fee Refund अभी तक नहीं आया है, को पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक ईमेल और एसएमएस भेजा जाएगा। दिए गए लिंक के माध्यम से बैंक खाता विवरण भरते समय ओटीपी सत्यापन की आवश्यकता होगी।

Railway Group D Fee Refund Link, Amount, Form, Eligibility और Status यहाँ देखे

Download Railway Group D Fee Refund Notification 2024

उम्मीदवारों ने जो बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड दिए हैं, वह सही हो और उन्होंने इन्हें सबमिट करने से पहले बैंक विवरण और आईएफएससी कोड की जांच जरूर करे। Railway Group D Fee Refund Form को सबमिट करने के बाद बैंक विवरण में संशोधन नहीं किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड से संबंधित ध्यान रखने योग्य बातें

रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड की प्रक्रिया से पहले, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि –

रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 26/04/2024 से सुबह 10:00 बजे से लेकर 05/05/2024, शाम 05:00 बजे तक रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड के लिए आवेदन कर पाएंगे।
रेलवे भर्ती बोर्ड के रिकॉर्ड से उम्मीदवारों के विवरण की पुनःप्रक्रिया केवल परीक्षा की वापसी (शुल्क कटौती के बाद) के बाद होगी।
गलत, अवैध और/या देर से आवेदन किए गए उम्मीदवारों का आवेदन तत्काल खारिज किया जाएगा।
एक बैंक खाते में केवल एक रिफंड ही स्वीकार किया जाएगा।

RRB Group D Refund Link 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने RRB Group D 2024 परीक्षा के लिए शुल्क वापसी के लिए अपनी क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइटों पर RRB Group D Refund Link 2024 सक्रिय कर दिया है जो 5 मई, 2024 तक सक्रिय रहेगा। उम्मीदवार अपने बैंक खाता विवरण को जिस बोर्ड से पहले फॉर्म लगाया था उस की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर अपडेट कर सकते हैं।

Railway Group D Fee Refund Eligibility

Railway Group D Fee Refund के लिए शुल्क वापसी की पात्रता के अनुसार, उम्मीदवारों को उनकी फीस वापस की जाती है जब वे परीक्षा में उपस्थित होते हैं। अलग-अलग श्रेणियों के लिए शुल्क वापसी की राशि अलग-अलग होती है। आम तौर पर, सामान्य और अरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उनकी फीस का एक हिस्सा वापस किया जाता है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), महिला, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और दिव्यांग उम्मीदवारों को पूरी फीस वापस की जाती है। यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि फीस वापसी केवल तभी संभव है जब उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित होते हैं।

Railway Group D Fee Refund Amount

अगर हम Railway Group D Fee Refund Amount की बात करे तो यह उम्मीदवारों की श्रेणी पर निर्भर करती है। SC / ST / ExSM / PwBD / महिला / अल्पसंख्यक / EBC / ट्रांसजेंडर श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपए के रूप में रिफंड प्राप्त होगा। जबकि सामान्य / EWS / OBC श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों को 400 रुपए के रूप में आंशिक रिफंड प्राप्त होगा।

RRB Group D Fee Refund Status कैसे Check करे?

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप D की फीस वापसी की स्थिति जांचने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले, उम्मीदवारों को RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर, उम्मीदवारों को ‘RRB Group D Fee Refund Status‘ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद, उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना होगा।
  4. यदि उम्मीदवारों की फीस वापसी स्वीकृत हो गई है, तो वे इसे इस पेज पर देख सकेंगे।

यह ध्यान देना जरूरी है कि RRB Group D Fee Refund Status केवल तभी जांची जा सकती है जब उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित होते हैं।

Railway Group D Fee Refund Kab Tak Aayega

रेलवे ग्रुप D की फीस वापसी 2024 के लिए, विशेष तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। यह उम्मीदवारों को बैंक डिटेल्स अपडेट करने के बाद कुछ सप्ताहों में मिलनी चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से RRB की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करें, जहां अपडेट की जानकारी प्रदान की जाएगी। यदि उम्मीदवारों की फीस वापसी स्वीकृत हो गई है, तो वे इसे वेबसाइट पर देख सकेंगे।

Leave a Comment