Exam News Today

HOME

SSC

GNM के बाद क्या करे, जानिए जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने

नमस्ते दोस्तों! अगर आपने GNM (General Nursing and Midwifery) की पढ़ाई पूरी कर ली है और अब सोच रहे हैं कि GNM ke baad kya kare? अगर आप GNM के बाद डॉक्टर बनना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आर्टिकल आपके लिए है।

इस आर्टिकल मे हमने GNM के बाद क्या-क्या कर सकते है और GNM के बाद डॉक्टर बनने के अलग अलग तरीकों के बारे में बताया है। जिन्हे अपनाकर आप GNM के बाद डॉक्टर बन सकते है।

GNM के बाद क्या करें?

GNM (General Nursing & Midwifery) एक 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है जो छात्रों को नर्सिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षण देता है GNM पूरा करने के बाद छात्र अस्पतालों, क्लीनिकों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में नर्स के रूप में काम कर सकते हैं।

GNM के बाद आपके पास कई करियर ऑप्शन होते हैं जैसे कि जॉब, बिजनेस और कोर्स जिनकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है

GNM-KE-BAAD-KYA-KARE

GNM के बाद नर्सिंग शिक्षक

जीएएनएम (जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी) कोर्स करने के बाद आप नर्सिंग शिक्षक बनने के लिए निम्नलिखित कदम अपना सकते हैं:

  1. अध्यापन प्रशिक्षण प्राप्त करें: आप अध्यापन क्षमता प्राप्त करने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। यह आपको शिक्षा और शिक्षण के क्षेत्र में योग्य बनाएगा.
  2. नर्सिंग शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करें: आप अस्पतालों, नर्सिंग स्कूलों या कॉलेजों में नर्सिंग शिक्षा के क्षेत्र में काम करके अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
  3. शिक्षा संस्थानों में आवेदन करें: आप विभिन्न शिक्षा संस्थानों में नर्सिंग शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नर्सिंग शिक्षक बनने के लिए आपको शिक्षा क्षेत्र में अच्छी जानकारी, अध्यापन कौशल, और नर्सिंग विषयों में विशेषज्ञता होनी चाहिए।

GNM के बाद बाल नर्स

GNM कोर्स करने के बाद आप बाल नर्स बनने के लिए निम्नलिखित कदम अपना सकते हैं:

  1. बाल नर्स के रूप में काम करें: बच्चों की देखभाल के लिए बाल नर्स के रूप में काम कर सकते हैं।
  2. स्वास्थ्य सेवाओं में योगदान करें: बच्चों की स्वास्थ्य सेवाओं में बाल नर्स के रूप में काम कर सकते हैं।

यह कोर्स छात्रों को मातृत्व देखभाल के ज्ञान के साथ सक्षम बनाता है और उन्हें बच्चों की देखभाल करने में मदद करने का अवसर प्रदान करता है।

GNM के बाद समुदाय नर्स

GNM कोर्स करने के बाद आप स्थानीय समुदायों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समुदाय नर्स के रूप में काम कर सकते हैं।

यह कोर्स छात्रों को समुदायों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए योग्य बनाता है और उन्हें समुदाय के लोगों की देखभाल करने में मदद करने का अवसर प्रदान करता है।

GNM के बाद फॉरेंसिक नर्स

GNM कोर्स करने के बाद आप न्यायिक अदालतों में नर्सिंग सेवाओं के लिए फॉरेंसिक नर्स के रूप में काम कर सकते हैं।

यह कोर्स छात्रों को न्यायिक अदालतों में नर्सिंग सेवाओं के लिए तैयार करता है और उन्हें न्यायिक प्रक्रिया में नर्सिंग के ज्ञान का उपयोग करने में मदद करता है।

GNM के बाद स्वास्थ्य प्रोमोशन अधिकारी

GNM कोर्स करने के बाद आप स्वास्थ्य प्रोमोशन अधिकारी बन सकते है। इसके लिए निम्नलिखित कदम अपना सकते हैं:

  1. स्वास्थ्य प्रोमोशन के क्षेत्र में अध्ययन करें: स्वास्थ्य प्रोमोशन के लिए विभिन्न प्रोग्रामों और प्रोजेक्ट्स में शामिल होकर अध्ययन करें।
  2. स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों में योगदान करें: स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन में भाग लें और लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी दें।
  3. स्वास्थ्य संगठनों में काम करें: स्वास्थ्य संगठनों में स्वास्थ्य प्रोमोशन अधिकारी के रूप में काम करें।

यह कोर्स छात्रों को स्वास्थ्य प्रोमोशन के क्षेत्र में योग्य बनाता है और उन्हें लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी देने में मदद करता है।

GNM के बाद क्लिनिकल नर्स

GNM कोर्स करने के बाद आप क्लिनिकल नर्स भी बन सकती है, इसके लिए निम्नलिखित कदम अपना सकते हैं:

  1. अस्पताल नर्स: अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं के निर्देशन और देखभाल के लिए क्लिनिकल नर्स के रूप में काम कर सकते हैं. GNM की भर्ती अभी निकली हुई है जिसकी जानकारी आप लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।
  2. प्राइवेट क्लिनिक्स: निजी क्लिनिक्स में रोगियों की देखभाल करने के लिए क्लिनिकल नर्स के रूप में काम कर सकते हैं.
  3. NGOs: स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में गैर-लाभकारी संगठनों में काम करने के लिए क्लिनिकल नर्स के रूप में योगदान कर सकते हैं.

क्लिनिकल नर्स बनने के लिए आपको अच्छी नर्सिंग कौशल, रोग और उपचार के ज्ञान, और अस्पतालों में अनुभव होना चाहिए।

GNM के बाद उच्च शिक्षा

  • GNM के बाद आप B.Sc. Nursing, M.Sc. Nursing, or Ph.D. in Nursing जैसे उच्च शिक्षा प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं।
  • आप डिप्लोमा इन मिडवाइफरी, डिप्लोमा इन पब्लिक हेल्थ, डिप्लोमा इन ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी आदि जैसे अन्य डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

GNM के बाद रिसर्च

  • GNM के बाद आप नर्सिंग रिसर्च में भी अपना करियर बना सकते हैं।
  • आप अलग अलग स्वास्थ्य देखभाल संगठनों और विश्वविद्यालयों में नर्सिंग शोधकर्ता के रूप में काम कर सकते हैं।

GNM के बाद बिजनेस

  • GNM के बाद आप अपना खुद का नर्सिंग क्लिनिक या स्वास्थ्य देखभाल केंद्र शुरू करके उसमे नर्स के रूप मे अपनी सेवा दे सकती हैं।
  • आप नर्सिंग शिक्षा, नर्सिंग भर्ती, या नर्सिंग उपकरणों की बिक्री जैसी अन्य उद्यमिता गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

GNM के बाद डॉक्टर कैसे बने?

GNM (General Nursing Midwifery) एक 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है जो छात्रों को नर्सिंग के क्षेत्र में ट्रैनिंग देता है। GNM पूरा करने के बाद, छात्र अलग अलग अस्पतालों, क्लीनिकों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में नर्स के रूप में काम कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि GNM के बाद आप डॉक्टर भी बन सकते हैं जी हाँ यह सच है! GNM के बाद डॉक्टर बनने के लिए आपके पास कई ऑप्शन होते हैं।

GNM-KE-BAAD-DOCTOR-KAISE-BANE

जीएएनएम (जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी) कोर्स करने के बाद आप डॉक्टर बनने के लिए दो तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं:

  1. स्नातक की पढ़ाई पूरी करके डॉक्टर बनें: आप अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करके डॉक्टर बन सकते हैं। इसके लिए आपको NEET परीक्षा पास करनी होगी और फिर MBBS या इसके समकक्ष के किसी कोर्स में दाखिला लेना होगा।
  1. प्रतियोगिता परीक्षाओं को पास करके डॉक्टर बनें: आप अगर प्रतियोगिता परीक्षाओं को पास करके डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो आपको उन परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी जो डॉक्टर बनने के लिए आयोजित होती हैं।

याद रखें कि डॉक्टर बनने के लिए आपको और अधिक शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है जैसे कि MBBS या बीडीएस की पढ़ाई करनी होती है 

1. पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग (PB B.Sc. Nursing)

यह एक 2 साल का डिग्री कोर्स है जो GNM छात्रों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है PB B.Sc. Nursing पूरा करने के बाद, आप B.Sc. Nursing की डिग्री प्राप्त करेंगे और डॉक्टर बनने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

2. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)

NEET भारत में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित एक नैशनल लेवल की परीक्षा है NEET पास करने के बाद, आप MBBS, BDS, BAMS, BHMS आदि जैसे मेडिकल कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं और डॉक्टर बन सकते हैं।

3. MBBS में प्रवेश लें

NEET में सफल होने के बाद, आप MBBS (Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery) में प्रवेश ले सकते हैं MBBS एक 5.5 साल का डिग्री प्रोग्राम है जो आपको मेडिकल के क्षेत्र में व्यापक ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करेगा MBBS की डिग्री प्राप्त करने के बाद, आप एक योग्य डॉक्टर बन जाएंगे।

4. एम.एससी नर्सिंग

एम.एससी नर्सिंग एक 2 साल का मास्टर डिग्री कोर्स है जो आपको नर्सिंग के किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने में मदद करता है एम.एससी नर्सिंग पूरा करने के बाद, आप नर्सिंग शिक्षक, नर्सिंग प्रशासक या नर्सिंग रिसर्चर के रूप में काम कर सकते हैं।

5. अन्य ऑप्शन

GNM के बाद आप डिप्लोमा इन मिडवाइफरी, डिप्लोमा इन पब्लिक हेल्थ, डिप्लोमा इन ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी आदि जैसे अन्य डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

GNM के बाद डॉक्टर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

  1. GNM के बाद डॉक्टर बनने के लिए आपको NEET परीक्षा को पास करना होगा।
  2. NEET परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में विज्ञान विषयों (Physics, Chemistry and Biology) में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।
  3. NEET परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए आप कोचिंग क्लासेस में भी शामिल हो सकते हैं।
  4. NEET परीक्षा पास करने के बाद, आपको मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट में अपना नाम होना चाहिए।

जीएनएम करने के बाद क्या बनते हैं?

जीएएनएम (जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी) कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है जो नर्सिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए उपलब्ध है। इस कोर्स की अवधि तीन साल होती है, जिसमें 6 महीने की अनुशासित प्रशिक्षण (इंटर्नशिप) भी शामिल होता है। यह कोर्स नर्सिंग और मिडवाइफरी के क्षेत्र में आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है, जो छात्रों को विभिन्न स्वास्थ्य सेवा सेटिंग्स में प्रभावी रूप से काम करने के योग्य बनाता है।

जीएनएम कोर्स छात्रों को नर्स बनने की योग्यता प्रदान करता है और उन्हें लोगों की देखभाल करने में मदद करने का अवसर प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि GNM के बाद आप डॉक्टर भी बन सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको और अधिक शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जैसे कि MBBS या बीडीएस की पढ़ाई करनी होती है 

जीएनएम के बाद कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

जीएएनएम (जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी) कोर्स करने के बाद कई रोजगार विकल्प होते हैं। हमारे अनुसार वही नोकरी सबसे अच्छी है जिसमे हम सबसे ज्यादा comfortable होते है और एक अच्छी सैलरी हमको मिलती है। नीचे दी गई सभी जॉब्स अच्छी है आपको जो अच्छी लगती है वो चुन सकती है। यहां कुछ प्रमुख नौकरियां हैं जो आप जीएएनएम के बाद कर सकते हैं:

  1. नर्सिंग शिक्षक: नर्सिंग के क्षेत्र में शिक्षा देने के लिए नर्सिंग शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं.
  2. बाल नर्स: बच्चों की देखभाल के लिए बाल नर्स के रूप में काम कर सकते हैं.
  3. सामाजिक कार्यकर्ता: सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में सामाजिक सेवाओं में योगदान कर सकते हैं.
  4. समुदाय नर्स: स्थानीय समुदायों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समुदाय नर्स के रूप में काम कर सकते हैं.
  5. फॉरेंसिक नर्स: न्यायिक अदालतों में नर्सिंग सेवाओं के लिए फॉरेंसिक नर्स के रूप में काम कर सकते हैं.
  6. स्वास्थ्य प्रोमोशन अधिकारी: स्वास्थ्य प्रोमोशन के क्षेत्र में काम कर सकते हैं.
  7. दाई नर्स: गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए दाई नर्स के रूप में काम कर सकते हैं.
  8. क्लिनिकल नर्स: अस्पतालों और नर्सिंग होमों में क्लिनिकल नर्स के रूप में काम कर सकते हैं.

Gnm karne Ke Baad ghar par Clinic khol sakte he

जीएएनएम (जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी) कोर्स करने के बाद आप घर पर क्लिनिक नहीं खोल सकते हैं। आप यदि चाहें तो एक नर्स के रूप में मरीजों की देखभाल कर सकते हैं, लेकिन आपको डॉक्टर नहीं बना सकते। डॉक्टर बनने के लिए आपको और अधिक शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जैसे कि एमबीबीएस या बीडीएस की पढ़ाई करनी होती है। इसके बाद ही आप डॉक्टर बन सकते हैं।

निष्कर्ष

GNM के बाद डॉक्टर बनना कठिन जरूर हो सकता है लेकिन यह मुश्किल नहीं है अगर आप कड़ी मेहनत और लगन से तैयारी करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने सपने को पूरा कर सकते हैं नहीं तो इसमे भी आप अपना अच्छा करियर बना सकते है।

Leave a Comment