Exam News Today

HOME

SSC

Lek Ladki Yojana Maharashtra: लेक लाड़की योजना के लाभ, आवश्यक दस्तावेज, एप्लिकेशन फ़ॉर्म डाउनलोड, और पात्रता से संबंधित जानकारी

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडनवीस द्वारा विधानसभा में बजट सत्र 2023-24 पेश करने के दौरान एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम लेक लाडकी योजना 2024 (Lek Ladki Yojana) है। इस योजना का उदस्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में पैदा होने वाली बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Maharashtra lek ladki yojana के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा बच्ची के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह वित्तीय सहायता सरकार द्वारा लड़की के बालिग होने तक प्रदान की जाएगी। जोकि अलग-अलग आयु में कक्षा श्रेणी के अनुसार दी जाएगी।

Lek Ladki yojana को विशेष रूप से लड़कियों के लिए शुरू किया गया है। जिससे गरीब परिवारों में पैदा होने वाली बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा सकेगा। लेक लाडकी योजना का लाभ, Lek Ladki Yojana का उद्देश्य, Lek ladki yojana documents, Lek Ladki Yojana application form PDF download और इस योजना के लिए कौन होगा पात्र इन सभी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Lek Ladki Yojana 2024

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए विधानसभा में वृत्तीय वर्ष 2023-24 बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री देवेंद्र फडनवीस द्वारा Lek Ladki Yojana 2024 को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

सरकार द्वारा जन्म से लेकर बालिका की पढ़ाई तक 5 किस्तों में आर्थिक  सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिसके कारण वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करने वाली बेटी को पढ़ाई करने में कोई समस्या नहीं आएगी। जिससे समाज में फेली बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच को बदला जा सकेगा।

Lek Ladki Yojana के माध्यम से लड़कियों की सामाजिक स्थिति में सुधार किया जा सकेगा। और भूण हत्या जैसे अपराधों को रोका जा सकेगा। लेक लाडकी योजना के तहत बालिका की आयु 18 वर्ष की होने पर सरकार द्वारा 75,000 रुपए की एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। यह योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने में कारगर साबित होगी। साथ ही बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

lek-ladki-yojana-maharashtra-online-form-pdf

 

Lek Ladki Yojana 2024 Overview

योजना का नामलेक लड़की योजना
घोषणा कर्तामहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीगरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियाँ
उद्देश्यबालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना
देय राशि18 वर्ष की आयु तक 98000 रुपए
राज्यमहाराष्ट्र
लागू2023 से
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाईटClick Here

Lek Ladki Yojana का उद्देश्य

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लेक लाडकी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। ताकि समाज में बेटियों के लिए विकसित नकारात्मक सोच को बदला जा सके। और भूण हत्या जैसे अपराधों पर रोक लगाई जा सके। इस योजना के माध्यम से लड़कियों को 5 श्रेणी में आर्थिक धनराशि प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा बच्ची के जन्म से लेकर उसकी उच्च शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लाभार्थी बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर उसे आगे की पढ़ाई के लिए 75 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। जिससे बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान की जा सकेगी। उसका भविष्य उज्जवल बनाया जा सकेगा।

किस तरह मिलेगी योजना में आर्थिक सहायता

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लेक लाडकी योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर एवं पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार में अगर लड़की का जन्म होता है तो जन्म लेने वाली बालिकाओं को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके बाद जब बच्ची 5 साल की हो जाएगी ओर स्कूल जाने लगेगी तो पहले कक्षा में 4000 रुपए की वित्तीय सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी।

वहीं छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर बच्ची को 6000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। 11वीं कक्षा में प्रवेश करने पर बालिका को 8000 रुपए दिए जाएंगे। जब लड़की बालिग हो जाएगी यानी 18 वर्ष की हो जाएगी तो सरकार द्वारा उसे 75000 रुपए की एक मुश्तराशि प्रदान की जाएगी।

इस राशि का उपयोग बेटी की शादी में किया जा सकेगा। राज्य में इस योजना के संचालन से लड़कियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सकेगा। इस तरह उसे कुल लगभग एक लाख रुपए की राशि इस योजना के अंतर्गत मिलेगी। सरकार द्वारा लेक लाडकी योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान करने के लिए दिशा निर्देश भी जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे।

  • जन्म के समय – 5000
  • पहली कक्षा मे – 4000
  • छठी कक्षा मे – 6000
  • 11 वीं कक्षा मे – 8000
  • 18 वर्ष की होने पर – 75000

Lek Ladki Scheme के लाभ एवं विशेषताएं

  • लेक लाडकी योजना के तहत गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से जन्म से लेकर शिक्षा तक लगभग एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार में बेटी के जन्म होने पर 5 हजार रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • बेटी के स्कूल जाने पर पहली कक्षा में उसे 4 हजार रूपए वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • छठी कक्षा में प्रवेश करने पर 6000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • वहीं 11वीं कक्षा में आने पर लड़की को 8000 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।
  • इसके अलावा जब बेटी बालिक यानी 18 वर्ष की हो जाएगी तो सरकार द्वारा उसे 75 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की के माता-पिता का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • सहायता राशि प्राप्त कर परिवार को बेटी की पढ़ाई लिखाई के लिए आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • बेटी का जन्म सरकारी अस्पताल में होना चाहिए। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेटी के जन्म से ही आवेदन करना होगा।
  • गरीब परिवार में अब बेटियों के जन्म होने पर उसे बोझ नहीं समझा जाएगा।
  • यह योजना राज्य में करीब परिवारों में पैदा होने वाली बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाएगी।
  • समाज में लड़कियों के प्रति होने वाली असमानता को दूर किया जा सकेगा।
  • यह योजना राज्य में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को विकसित करेगी।

लेक लाडकी योजना 2024 के लिए पात्रता

  • Lek Ladki Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को महाराष्ट्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लेक लाडकी योजना केवल राज्य की लड़कियां ही पात्र होगी।
  • राज्य के पीले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक बालिका के परिवार ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • लेक लाडकी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु तक प्रदान किया जाएगा।

Lek ladki yojana documents

Lek ladki yojana मे आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न documents होना जरूरी है-

  1. माता-पिता का आधार कार्ड
  2. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  3. पीले और नारंगी रंग का राशन कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. बैंक खाता विवरण
  9. पासपोर्ट साइज फोटो 

Lek Ladki Yojana Form Online Apply

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा सालाना बजट पेश करने के दौरान राज्य की लड़कियों के लिए Maharashtra Lek Ladki Yojana को शुरू करने की घोषणा की गई है। लेक लाडकी योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार ने गरीब परिवारों में पैदा होने वाली बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक योजना शुरू की है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह वित्तीय सहायता सरकार द्वारा लड़की के बालिग होने तक प्रदान की जाएगी। जोकि अलग-अलग आयु में कक्षा श्रेणी के अनुसार दी जाएगी। 

लेक लाडकी योजना के तहत आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप यहाँ से नीचे से योजना के ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद Lek ladki yojana form online apply कर सकते है।

Lek Ladki Yojana application form PDF download

लेक लाडकी योजना के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत लड़कियों के जन्म के बाद एक निशुल्क खाता खोला जाता है, जिसमें सरकार नियमित अंतराल में पैसे जमा करती है। जब यह खाता लड़की की शैक्षिक योग्यता के आधार पर खुलता है, तो उसे एक निश्चित राशि दी जाती है। इसके लिए आपको लेक लाडकी योजना आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को अनुसरण करना होगा। आप Lek Ladki Yojana application form को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से भर सकते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल Maharashtra Lek Ladki Registration Portal के माध्यम से भी आप यह फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा, लेक लाडकी योजना के केंप और कार्यालय भी विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाते हैं, जिससे आप आसानी से अपने आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। आप फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

Leave a Comment