Exam News Today

HOME

SSC

Rajasthan Government College Admission 2023-24: स्नातक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

Rajasthan Government College Admission 2023-24 | स्नातक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

Rajasthan Government College Admission 2023-24: राजस्थान यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी कॉलेजों में दाखिला लेने के इच्छुक सभी छात्र 28 जून 2023 से Rajasthan Govt College Admission 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Rajasthan Government College Admission 2023-24

 

राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के संघटक महाविद्यालयों (महाराजा, महारानी, राजस्थान व वाणिज्य महाविद्यालयों) में स्नातक प्रथम वर्ष मे प्रवेश की ऑनलाईन प्रक्रिया विश्वविद्यालय की वेबसाईट admission.uniraj.edu.in पर दिनांक 28 जून, 2023 से उपलब्ध होगी, जिसकी अस्थाई प्रवेश हेतु आवेदन व फीस जमा करने की अंतिम तिथि 05 जुलाई, 2023 होगी।

प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर देखी जा सकती है।

राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार इस वर्ष के स्नातक  प्रथम वर्ष के आवेदन फॉर्म 28 जून 2023 से शुरू हो गए है जिसकी अंतिम तिथि 05 जुलाई 2023 रखी गई है। आवेदन करने वाले सभी इच्छुक छात्रों को सलाह दी जाती है की वो अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन सुनिश्चित कर ले क्युकी जैसे-जैसे अंतिम तिथि नजदीक आती है वैसे- वैसे यूनिवर्सिटी का सर्वर डाउन होने की ज्यादा संभावना रहती है।

Rajasthan Government College Admission 2023-24 स्नातक पार्ट प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

विवरण वार व तिथि
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म चालू 28 जून 2023
आवेदन फॉर्म भरने की अन्तिम तिथि 05 जुलाई 2023
महाविद्यालयो द्वारा आवेदन पत्रों के सत्यापन की अन्तिम तिथि 08 जुलाई 2023
(A)अन्तिम वरीयता सूची और प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 10 जुलाई 2023
B)अभ्यर्थियों द्वारा दस्तावेज सत्यापन और फीस जमा कराने की अन्तिम तिथि 13 जुलाई 2023
प्रवेशित अभ्यर्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन 14 जुलाई 2023
प्रवेशित अभ्यर्थियों का वर्ग निर्धारण और विषय आवंटन 14 जुलाई 2023
स्नातक पार्ट प्रथम शिक्षण कार्य प्रारंभ 15 जुलाई 2023


UG Addmission 2023-24 प्रथम वर्ष के लिए जरूरी दस्तावेज

UG Admission 2023-24: कॉलेज में प्रथम वर्ष के रेगुलर एडमिशन के फॉर्म शुरू हो गए हैं फॉर्म भरने के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होगी-

  1. 10वी की मार्कशीट
  2. 12th की मार्कशीट
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. फोटो
  6. आधार कार्ड
  7. फोन नंबर
  8. जीमेल अकाउंट
  9. बैंक डायरी
  10. जन आधार

 

राजस्थान विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र अब आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन Rajasthan University Admission 2023-24 Farm भर सकते हैं।  जो छात्र राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक डिग्री या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं तो वे राजस्थान विश्वविद्यालय प्रवेश फॉर्म 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय में विशिष्ट पाठ्यक्रमों के प्रवेश की पात्रता शर्तों की जांच करें, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।

 

Rajasthan Govt College Admission 2023 Last Date

Rajasthan Govt College Admission 2023 Last Date:राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार इस वर्ष के स्नातक  प्रथम वर्ष के आवेदन फॉर्म की अंतिम तिथि 05 जुलाई 2023 रखी गई है वे उम्मीदवार जो Uniraj Admission 2023-24 के सत्रों में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं वे पात्रता, ऑनलाइन प्रक्रिया, प्रवेश मानदंड और महत्वपूर्ण तिथियों सहित राजस्थान विश्वविद्यालय 2023 यूजी / पीजी प्रवेश के महत्वपूर्ण विवरण की जांच कर सकते हैं।  सत्र 2023-24 के लिए आरयू में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को Uniraj Admission 2023 के ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा भरना होगा।

 

स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय कला, वाणिज्य, विज्ञान, व्यवसाय और प्रबंधन, कानून आदि जैसे कुछ प्रसिद्ध संकायों के अंतर्गत आता है। यहां छात्रों को डिप्लोमा सर्टिफिकेट और डिग्री स्तर पर कई विकल्प मिलेंगे जैसे स्नातक, सामान्य रूप से स्नातक,  स्नातक एलएलबी एकीकृत, बीसीए, बीबीए, एलएलबी, जर्मन / फ्रेंच डिप्लोमा, और फारसी / उर्दू में डिप्लोमा।  PG स्तर पर राजस्थान विश्वविद्यालय (UNIRAJ) B.Ed (चार साल) MCA, M.Sc, LLM (दो साल) आदि जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

राजस्थान विश्वविद्यालय हर साल विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करता है।  उम्मीदवार जो पीजी पाठ्यक्रम 2023 के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एक प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा जो राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाएगी, जबकि यूजी पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों का चयन उनकी पिछली योग्यता परीक्षा में उनके रैंक के आधार पर किया जाएगा।  .

 

राजस्थान विश्वविद्यालय यूआरएटी पीजी परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है पहले चरण में छात्रों को आवेदन पत्र जमा करना होता है जबकि अगले चरण में छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे।  कानून और अन्य सभी पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए छात्र यूआरएटीपीजी और यूएलईटी 2023 परीक्षाओं में नामांकन कर सकते हैं।

 

यूजी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान विश्वविद्यालय (UNIRAJ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

 

Government College UG Admission 2023-24 Apply Process

Rajasthan Government College UG Admission 2023-24 के लिए सबसे पहले रजिस्टर लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना शुरू करें।

महत्वपूर्ण सूचना :

  • एक उम्मीदवार को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग प्रवेश फॉर्म भरना होता है। उसे प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए एक नया पंजीकरण कराना होगा।
  • सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद उम्मीदवार को उसके पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक नेटआईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।  अगर आपको अपने इनबॉक्स में अपना नेट आईडी और पासवर्ड नहीं मिलता है।  कृपया अपने ई-मेल खाते के स्पैम/जंक फ़ोल्डर की जांच करें।
  • लॉगिन विंडो में अपना नेट आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • आप इन प्रविष्टियों को किसी भी स्तर पर नहीं बदल सकते हैं कृपया ध्यान से फॉर्म को फील करे।
  • लॉग इन करने के बाद लॉगिन पैनल से अपने नेट आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपनी श्रेणी (प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, स्नातक), कॉलेज का नाम और पाठ्यक्रम का नाम चुनें।
  • पिछले 2 वर्षों में जारी वेटेज सर्टिफिकेट प्रवेश के लिए मान्य होगा।
  • ओबीसी प्रमाणपत्र की वैधता सरकारी मानदंडों के अनुसार होनी चाहिए।

UNIRAJ Government College Admission 2023-24 ऑनलाइन आवेदन पत्र के निम्नलिखित चरण हैं –

  •  Step1 – अपना फोटोग्राफ निम्न प्रारूप मे अपलोड करें।
  • जेपीजी/जेपीईजी प्रारूप में अपने पीपी आकार के फोटोग्राफ को स्कैन करें और सुनिश्चित करें कि छवि फ़ाइल का आकार 200 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए। (मूल फाइल केवल जेपीईजी एक्सटेंशन में होनी चाहिए, जेपीईजी के रूप में फाइल एक्सटेंशन का नाम बदलने से काम नही चलेगा।
  •  Step2 – अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें
  •  Step3 – अपना संपर्क विवरण दर्ज करें
  •  Step4 – अपनी शैक्षिक योग्यता दर्ज करें
  •  Step5 – अपने घोषणा विवरण की जाँच करें
  •  Step6 – अपनी विषय संयोजन वरीयताएँ चुनें
  •  Step7 – अपने दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट करें
  •  (कृपया केवल JPG फ़ाइल प्रारूप अपलोड करें। फ़ाइल का आकार 200kb से कम होना चाहिए।)

डैशबोर्ड में उपलब्ध लिंक (यहां क्लिक करें) पर क्लिक करके आवेदन पत्र प्रिंट करें।

महत्वपूर्ण नोट :- आवेदक को सलाह दी जाती है कि भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रिंट/हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

Official Website

Download Notification

Leave a Comment