Exam News Today

HOME

SSC

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023: वित्त विभाग ने दी 3800 पदों पर वित्तीय स्वीकृति

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023: राजस्थान शिक्षा विभाग में नई टीचर भर्ती हेतु वित्त विभाग ने 3800 पदों पर वित्तीय स्वीकृति दी है। राजस्थान में विभिन्न विद्यालयों में अलग-अलग पदों के लिए खाली बचे पदों पर कर्मचारी बोर्ड द्वारा जल्द ही 3800 पदों पर राजस्थान शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा।

जिन पर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जल्द ही आवेदन शुरू होने वाले है RSMSSB Teacher Recruitment 2023 के लिए नोटीफिकेशन अनुसूचित एवं गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए अलग-अलग जारी किया जायेगा। Rajasthan New Teacher Bharti Notification के अनुसार स्कूल व्याख्याता, 2nd ग्रेड अध्यापक, लाइब्रेरियन 2nd व 3rd पदों पर आधिकारिक नोटीफिकेशन जारी किया जायेगा।

यदि आप भी Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 में आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक पात्रता शर्तों को पुरा करते हैं तो अपना आवेदन अवश्य करें और अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दें।

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023
Rajasthan New Teacher Vacancy 2023

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 Latest News

राजस्थान न्यू टीचर वैकेंसी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होने की संभावना है। Rajasthan New Government Teacher Vacancy 2023 भर्ती के लिए शिक्षा मंत्री B.D. Kalla द्वारा उपरोक्त पदों पर शिक्षक भर्ती कराने की Official Announcement का इंतजार है। जल्द ही नयी अध्यापक भर्ती 2023 की घोषणा के अनुसार नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन भी आमंत्रित किए जाएंगे।

इसकी तीन महत्वपूर्ण वजहें हैं। पहली यह है कि कई अभ्यर्थी ने पहले ही एग्जाम में Reet Bharti (1st grade bharti और 2nd grade bharti) से बाहर हो गए थे। दूसरी वजह यह है कि जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में भाग लेना चाहा था, उनकी BSTC या B.Ed क्लियर नहीं हुई है। और तीसरी सबसे बड़ी वजह है कि इस भर्ती के बाद भी राज्य में विभिन्न सरकारी स्कूलों में शिक्षक के कई पद खाली रहेंगे। इसलिए, पूरी संभावना है कि सरकार जल्द ही New Teacher Bharti 2023 की अधिसूचना जारी करेगी।

नई रीट रिक्ति के लिए 2023 के खत्म होने से पहले आवेदन पूरे करवा दिए जाएंगे। अगर आप Rajasthan Teacher Bharti में अपना आवेदन करने वाले हैं, तो आवेदन करने से पहले Rajasthan Teacher Recruitment 2023 Official Notification Download करके अवश्य पढ़ें। इससे आपको भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकेगी। नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का लिंक नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको इस आर्टिकल के अंत में दिया जाएगा।

Rajasthan New Government Teacher Vacancy 2023 for 3800 Post

Rajasthan New Teacher Recruitment 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण पद विवरण इस प्रकार हैं-

स्कूल व्याख्याता – 2000 पद
2nd ग्रेड अध्यापक – 1000 पद
लाइब्रेरियन 2nd ग्रेड – 300 पद
लाइब्रेरियन 3rd ग्रेड – 500 पद

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 Eligibility criteria

Rajasthan New Teacher Bharti 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को Rajasthan Staff Selection Board (RSMSSB) द्वारा जारी नोटीफिकेशन के अनुसार आवश्यक पात्रता शर्तों को पुरा करना जरूरी होता है जिसमें शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा भी शामिल हैं यदि आप नोटीफिकेशन में दी गई सभी आवश्यक पात्रता शर्तों को पुरा करते है तो इस भर्ती मे आवेदन कर पाएंगे।

आयु सीमा व शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आर्टिकल में आगे विस्तार से दी गई है। इसके अलावा आपको Government job Rajasthan, New vacancy in Rajasthan, Rajasthan govt job 2023 ओर Rajasthan new Teacher Bharti notification इत्यादि की सम्पूर्ण विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

Education Eualification

राजस्थान राज्य की आने वाली विभिन्न शिक्षक भर्तियों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक (Graduate) की डिग्री के साथ सम्बंधित विषय में B.Ed होना आवश्यक है। इसी के साथ आवेदन करने वाले उम्मीदवार टीचर भर्ती के प्रथम पेपर में उतीर्ण होने चाहिए।

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 Qualifications Marks

Rajasthan Teacher Recruitment 2023 के नोटीफिकेशन के अनुसार अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए न्युनतम पासिंग मार्क 60% लाना अनिवार्य है तथा एससी, ओबीसी, एमबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 55% पासिंग मार्क लाना अनिवार्य है एवं एसटी वर्ग के नॉन टीएसपी उम्मीदवारों के लिए न्युनतम पासिंग मार्क 55% रखा गया है।

तथा टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए न्युनतम पासिंग मार्क 36% रखा गया है सभी श्रेणी की विधवा आयुक्त महिलाओं और उम्मीदवारों के लिए न्युनतम पासिंग मार्क 50% है जो उम्मीदवार दिव्यांग श्रेणी के अन्तर्गत आते हैं उनके लिए न्युनतम पासिंग मार्क 40% है तथा सहरिया जनजाति के लिए 36% न्युनतम पासिंग मार्क रखा गया है।

Age Limit

Rajasthan Teacher bharti 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है जिसमे आयु सीमा की गणना 01 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जायेगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को उनकी कैटेगरी के अनुसार सरकारी नियमों के तहत आयु सीमा में आवश्यक छूट भी दी जायेगी जिसकी अधिक जानकारी के लिए आप नोटीफिकेशन में देख सकते हैं

Minimum age limit – 21 years
Maximum age limit – 40 years

Application Fees

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग रखा गया है। जिसमें सामान्य ओबीसी के अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450/- रुपये हैं। वहीं नॉन-क्रीमी लेयर श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 350/- रखा गया है। राजस्थान के अनुसूचित जाति और जनजाति, सहरिया जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 250/- रुपये हैं। राजस्थान के सभी वर्गों के लिए जिनकी वार्षिक आय कम है, उनके लिए आवेदन शुल्क 250/- रखा गया है।

General/ OBC/ EWS – Rs. 450/-
OBC (NCL)/ MBC – Rs. 350/-
SC/ ST/ BPL – Rs. 250/-
Payment Mode – Online

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 Selection Process

Rajasthan new Teacher Bharti 2023 में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को अलग-अलग चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमे उतीर्ण उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन कर अन्त में चयन किया जायेगा।
Written Exam
Document Verification
Final Merit List

Rajasthan Teacher Salary

Rajasthan new Teacher Recruitment 2023 में अन्तिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को हर महीने 24300 रू से 48000 रूपये का मासिक वेतनमान दिया जायेगा तथा Grade pay 6600 रू होगा इसके अलावा सरकारी वेतन भत्ते का लाभ भी दिया जाता है।

Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 Notification

केंद्र सरकार या राज्य सरकार कोई भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने से पहले भर्ती से संबंधित विज्ञापन अवश्य जारी करती है ताकि उम्मीदवारों को भर्ती से जुड़ी सभी जानकारीयाँ विस्तार से देखने को मिल सके। भर्ती विज्ञापन में भर्ती से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी होती है, इसलिए उम्मीदवारों को भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही अपना आवेदन करना चाहिए। Rajasthan New Teacher Vacancy 2023 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जैसे ही जारी होगा, उसको डाउनलोड करने की लिंक इस आर्टिकल के अंत में दी जाएगी, जिस पर क्लिक करके आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

How to apply Rajasthan New Teacher Vacancy 2023

Rajasthan new Teacher Recruitment 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार हमारे द्वारा बताये गये सभी चरणों का अनुसरण करते हुए आसानी से अध्यापक भर्ती 2023 में अपना आवेदन कर सकते हैं इसलिए उम्मीदवार नीचे बताये गये चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़े:-

सर्वप्रथम, आपको विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
उसके बाद, आपको सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
अब, वेबसाइट के होम पेज पर “Latest Recruitment” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां आपको “Rajasthan New Teacher Recruitment 2023” पर क्लिक करना होगा।
अब, आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसे आपको सावधानीपूर्वक भरना होगा।
आवेदन पत्र में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
अब, आपको अपनी एक फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे (याद रखें, फोटो और सिग्नेचर मांगे गए फॉर्मेट में ही अपलोड करें)।
फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद “Next” बटन पर क्लिक करें।
अब, आपको यहां अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
एक बार आवेदन पत्र की जांच करके नीचे दिए गए सबमिट बटन से Application form को सबमिट कर दें और आवेदन पत्र का Printout निकाल कर रखें। ताकि भविष्य में काम आ सके।
उम्मीदवार अपनी SSO ID के माध्यम से भी अपना आवेदन कर पाएंगे। SSO ID से आवेदन करने के लिए, SSO ID में “Recruitment Portal” पर जाकर “Teacher Recruitment” वाली लिंक पर क्लिक करना होगा। अब उपर दी गई सभी जानकारी का उपयोग करते हुए आप अपना आवेदन खुद से कर सकेंगे।

Leave a Comment