Exam News Today

HOME

SSC

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024, राजस्थान सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: राजस्थान के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य में 24797 पदों पर सफाईकर्मियों की भर्ती निकाली गई है। बता दें कि 11,772 पद बढ़ा दिए गए थे, पहले ये 13184 पद थे। स्वायत्त शासन विभाग राजस्थान, जयपुर ने इस बाबत संशोधित नोटिफिकेशन जारी भी की थी। नोटिफिकेशन में के मुताबिक, सफाई कर्मचारी के कुल पदों का निकायवार संशोधित वर्गीकरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024 राजस्थान सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न हिंदी में, सफाई कर्मचारी भारती 2024 ऑनलाइन फॉर्म तिथि, राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 आधिकारिक सूचना, राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 04 नवंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के तहत 24797 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। अभ्यर्थी के पास शैक्षणिक योग्यता में सफाई कर्मचारी का 1 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 का ऑफिशियल विस्तृत नोटिफिकेशन और आवेदन करने हेतु डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध है।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024 भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार किसी भी नगर निगम, केंद्र या राज्य का कोई भी विभाग या इनसे जुड़ी कोई भी इंस्टीट्यूशन,सेमी गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशन, केंद्र या राज्य से जुड़े किसी संस्थान में कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रहे हैं तो वहां का सर्टिफिकेट मान्य किया जाएगा। इसके अलावा प्राइवेट इंस्टीट्यूट, कॉलेज, स्कूल, हॉस्पिटल, होटल, फैक्ट्री, घर, दुकान, मॉल व अन्य जगहें जहां भी सफाइकर्मियों की जरूरत होती है, वहां के सर्टिफिकेट भी मान्य हैं।

ध्यान दे:- जिन अभ्यर्थियों के द्वारा पूर्व मे जारी विज्ञापन संख्या 01/2023 दिनांक 09/06/2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन किया जा चुका है, उन्हे पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व मे आवेदित अभ्यर्थी भी अपने ऑनलाइन आवेदन मे संशोधन कर सकते है।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024 Notification

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment Notification 2024 राजस्थान नगरपालिका (सफाई कर्मचारी सेवा) नियम, 2012 एवं समय – समय पर किये गये संशोधन के अन्तर्गत राज्य की 176 नगरीय निकायों के निकायवार विज्ञापित कुल सफाई कर्मचारियों के 13184 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती हेतु इच्छुक, निर्धारित योग्यताधारी अभ्यर्थियों से ऑन लाईन आवेदन पत्र (Online Application Form ) आमंत्रित किये जाते है। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए योग्यता आयु सीमा आवेदन शुल्क ऑफिसियल नोटिफिकेशन सहित संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

इस भर्ती के लिए घर के मालिक अपने यहां सफाई करने वाले को व्यक्ति को एक्सपीरिएंस सर्टीफिकेट जारी कर सकते हैं। भर्ती में मकान मालिक को पेपर पर सर्टिफिकेट जारी करने का अधिकार दिया गया है। बस घर के मुखिया को व्यक्ति के 1 साल से काम करने की डिटेल डेट सहित पेपर पर लिखकर देनी होगी। साथ ही मुखिया को अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर भी देना होगा।

कमेंट बॉक्स में अपना विचार दर्ज करके किसी भी समस्या या सहायता के लिए हम तुरंत आपको उत्तर प्रदान करेंगे। किसी भी सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, एडमिट कार्ड, सिलेबस, और संबंधित जानकारी के लिए, कृपया ExamNewsToday.com को खोजें। हमारी प्रदत्त जानकारी आपको अगर पसंद आए तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी साथीयों के साथ साझा करें और इसी तरह के नियमित अपडेट्स के लिए हमारे WhatsApp/Telegram ग्रुप में शामिल हों।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Overview

विभाग का नामराजस्थान नगर निगम बोर्ड
पद का नामराजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024
कुल पद24797 Post
आवेदन की अंतिम तिथि24 मार्च 2024
आवेदन. प्रक्रियाऑनलाइन
कैटेगरीराजस्थान सरकारी नौकरी
भाषाहिंदी
नौकरी स्थानराजस्थान
विभागीय वेबसाइटlsg.urban.rajasthan.gov.in

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024- Important Date

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार निम्नलिखित तिथियों को ध्यान में रखते हुए आवेदन कर सकते है-

आवेदन की तिथि04 मार्च 2024
आवेदन की अंतिम तिथि24 मार्च 2024
फीस की अंतिम तिथि24 मार्च 2024
संशोधन करने की तिथि27 मार्च से 02 अप्रेल 2024

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Eligibility Criteria

आवेदन करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है, और उसे किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से 8वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, आवेदक को राज्य के किसी भी नगरीय निकाय, केंद्र और राज्य के किसी भी विभाग, और स्थापित स्वायत्तशासी संस्था/अर्ध-सरकारी संस्थान में सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, जो कि प्लेसमेंट एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त किया गया हो।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Educational Qualification

Rajasthan Safai karamchari Bharti 2024 के लिए आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Selection Process

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती में आवेदन करने वाले सभी महिला और पुरुष विद्यार्थियों के प्राप्त आवेदनों मे से पात्र उम्मीदवारों का चयन विज्ञापित पदों के वर्गवार 3 गुना उम्मीदवारों का लॉटरी प्रक्रिया अपनाकर प्रायोगिक परीक्षा हेतु चयन किया जाएगा। इस प्रायोगिक परीक्षा मे निर्धारित मानदंड यथा उपस्थिति अनुभव अवधि अवम अनुभव स्थान कार्य विशिष्टता के आधार पर प्राप्त प्राप्तांकों के आधार पर वरीयता अनुसार वर्गवार विज्ञापित पदों की संख्या के अनुरूप उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Application Fee

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए निम्न आवेदन शुल्क लिया जाएगा। यह आवेदन शुल्क समस्त भर्तियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की लिए देना होगा उसके बाद आपसे राजस्थान की कोई भी भर्तियों के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा:-

  1. क्रीमीलेयर श्रेणी के सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक को ₹600 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  2. राजस्थान की नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग से आवेदन करने वाले व्यक्ति को ₹400 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  3. समस्त विशेष योग्यजन एवं राज्य के अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखने वाली आवेदक को ₹400 आवेदन शुल्क देना होगा।
श्रेणी प्रकारआवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग (अनारक्षित अभ्यार्थी)600/-
आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी400/-
दिव्यांगजन कैटेगरी के अभ्यार्थी400/-

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Age Limit

1 जनवरी 2025 को सफाई कर्मचारी पद के लिए, आवेदक की आयु को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित वर्ग के आवेदकों को सरकारी निर्धारित नियमों के अनुसार अधिकतम आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

न्यूनतम आयु = 18 वर्ष
अधिकतम आयु = 40 वर्ष
आयु की गणना = 01 जनवरी 2025

How to Apply Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024

राजस्थान में सफाई कर्मचारी के पदों के लिए आयोजित होने वाली भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी इस आवेदन को अपने नजदीकी मित्र सेंटर पर जाकर अपने आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर करवा सकते हैं या इसे स्वयं अपने घर से भी कर सकते हैं। आवेदन करने की स्टेप-बाय-स्टेप जानकारी निम्नलिखित है:-

  1. सर्वप्रथम, उम्मीदवार Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  2. अधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है, जहां से क्लिक करके उम्मीदवार सीधे ही वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  3. वेबसाइट के होम पेज में आपको लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाला सेक्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें और इस भर्ती का विज्ञापन डाउनलोड करें।
  4. विज्ञापन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसके बाद “अप्लाई ऑनलाइन” वाले सेक्शन पर क्लिक करें।
  5. आपके सामने Rajasthan Safai Karmchari Bharti भर्ती का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  6. किसी पद के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, उस पद का चयन करें।
  7. फार्म में मांगी गई संपूर्ण जानकारियां को डॉक्यूमेंट की जानकारी के अनुसार सही प्रारूप में भरें।
  8. उम्मीदवार के हस्ताक्षर, पासपोर्ट साइज फोटो, और दस्तावेज़ को अपलोड करें।
  9. कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें।
  10. अंत में फॉर्म सबमिट करें और इसका प्रिंट आउट निकालें।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024-Links

Notification DownloadDownload
Apply Online FormClick Here
Official WebsiteClick Here
Home PageVisit

1. राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए कब तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए आप 24 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

2. राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए कुल कितने पदों पर आवेदन आमंत्रिक किए गए है?

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए कुल 24797 पदों पर आवेदन आमंत्रिक किए गए है।

Leave a Comment