Exam News Today

HOME

SSC

RPF में SI कैसे बने: जानें RPF में SI बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया, योग्यता और तैयारी की टिप्स

आज हम जानेंगे की RPF में SI कैसे बन सकते हैं रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब इंस्पेक्टर अगर बनना चाहते हैं तो आप कैसे बन सकते हैं। इसके बारे में हम जानेंगे क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, एज लिमिट क्या रहनी चाहिए, सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहता है, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, एक्जाम पेटर्न, सिलेबस, एंड सैलरी क्या रहेगी। यह सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में जानेंगे तो अगर आप भी रेलवे में SI बनना चाहते हैं, सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आर्टिकल को एंड तक पढिए।

RPF SI Kaise Bane

रेलवे से एक बड़ी अच्छी वैकेंसी कराई जाती है जिसका नाम है रेलवे आरपीएफ, आरपीएफ का फुल फॉर्म होता है रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स या फिर रेलवे सुरक्षा बल। प्रत्येक वर्ष इसका नोटिफिकेशन तो जारी नहीं किया जाता है लेकिन 2 से 3 वर्ष के अंतराल में इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाता है अगर पिछले नोटिफिकेशन की बात करें तो 2018-19 में इसका नोटिफिकेशन जारी हुआ था। उसके बाद अब 2024 मे जाके यह भर्ती निकली है।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने का सपना हर वर्ष लाखों युवाओं का होता है। यह एक सम्मानित पद है जो उम्मीदवारों को अपार संभावनाओं के साथ एक सुरक्षित और स्थिर करियर की गारंटी देता है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके, आप भी RPF SI बन सकते हैं:

RPF में SI कैसे बने. जानें RPF में SI बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया, योग्यता और तैयारी की टिप्स

RPF Constable & Sub Inspector SI Recruitment 2024

Railway Protection Force (RPF)
RRB Railway RPF Constable & Sub Inspector (SI) Recruitment 2024
RPF SI 01/2024 & RPF Constable 02/2024 :  Short Details
WWW.EXAMNEWSTODAY.COM
Important Dates:
आवेदन शुरू : 15/04/2024
अंतिम तिथि : 14/05/2024
फीस जमा करने की अंतिम तिथि : 14/05/2024
Correction Date: 15-24 May 2024
Exam Date: Schedule के अनुसार
Admit Card : परीक्षा के बाद 
आवेदन शुल्क:
General / OBC / EWS : 500/-
SC / ST / PH : 250/-
All Category Female : 250/-
Correction Charge : 250/-
Pay the Exam Fee Through Debit Card, Credit Card, Net Banking, UPI
Railway RPF Notification 2024 : Age Limit as on 01/07/2024
RPF Constable  Age Limit : 18-28 Years.
RPF Sub Inspector (SI) Age Limit : 20-28 Years.
Age Relaxation Extra as per Railway Protection Force (RPF) Recruitment Rules 2024
 RPF Constable / SI Vacancy Details
Total : 4660 Post
Post NameAdvt No.Total PostRPF Constable & SI Eligibility
RPF Sub Inspector (SI)CEN RPF 01/2024452Bachelor Degree in Any Stream from Any Recognized University in India.
RPF ConstableCEN RPF 02/20244208Class 10th Matric Exam Passed from Any Recognized Board in India.
RPF Constable & SI Exam 2024 : Physical Eligibility Details
CategoryMaleFemale
Gen/OBCSC/STG./OBCST/SC
Height CMS165 CMS160 CMS157 CMS152 CMS
1600 Meters Run (Constable)5 Minute 45 Second5 Minute 45 SecondNANA
1600 Meters Run (SI)6 Min 30 Sec6 Min 30 SecNANA
800 Meter Run (SI)NANA04 Min04 Min
800 Meter Run (Constable)NANA3 Minute 40 Second3 Minute 40 Second
Long Jump (SI)12 Ft12 Ft09 Feet09 Feet
Long Jump (Constable)14 Ft14 Ft09 Ft09 Ft
High Jump (SI)3ft 9 इंच3 ft 9 इंच3 Feet3 Ft
High Jump (Constable)04 Feet04 Feet3 Feet3 Feet

Download RPF SI & Constable Bharti Notification 2024

RPF SI बनने के लिए आवश्यक योग्यता

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित योग्यताओं की आवश्यकता होती है:

RPF SI बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने के लिए, उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता महत्वपूर्ण होती है। उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। यह डिग्री किसी भी विषय में हो सकती है।

RPF SI Me Age Kitni Chahiye

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 01/07/2024 तक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट भी प्रदान की जाती है। यह आयु सीमा नियुक्ति की तारीख के हिसाब से निर्धारित की जाती है। इसके अलावा, उम्मीदवार को शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होता है।

RPF SI Me Height Kitni Chahiye

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) के पद के लिए, उम्मीदवार की ऊंचाई का मानक निर्धारित किया गया है। पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए, जबकि महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए। यह ऊंचाई का मानक सुनिश्चित करता है कि सभी RPF SI उम्मीदवार शारीरिक रूप से अपने कर्तव्यों को निभाने में सक्षम हों।

RPF SI बनने के लिए शारीरिक मानक

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ शारीरिक मानकों को पूरा करना होता है। उम्मीदवार की ऊंचाई कम से कम 165 सेमी (पुरुष) और 157 सेमी (महिला) होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों की छाती का विस्तार कम से कम 80 सेमी (पुरुष) होना चाहिए और फुलाने पर 5 सेमी का विस्तार होना चाहिए। उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना होता है, जिसमें दौड़, उच्ची कूद और लंबी कूद शामिल होती हैं। ये सभी मानक उम्मीदवार की शारीरिक क्षमता को मापने के लिए होते हैं, जो कि एक RPF SI के रोल के लिए महत्वपूर्ण होती है। ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दी गई टेबल मे देख सकते है।

इन योग्यताओं के अलावा उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार करने के बाद ही उम्मीदवार को RPF SI के रूप में नियुक्त किया जाता है।

RPF मे SI बनने के लिए आवेदन कैसे करे?

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। वहां आपको Recruitment मे Upcoming के अंदर “RPF SI & Constable भर्ती 2024” लिंक को खोजना होगा और Apply पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी दर्ज करके फॉर्म को सबमिट करना होगा।

इसके बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा और Final Submit करने से पहले एक बार ध्यान से फॉर्म को एक बार फिर देखकर उन्हें अपना आवेदन पत्र सबमिट करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार अपने आवेदन की एक Print Copy की पीडीएफ़ सुरक्षित रखें, ताकि वे भविष्य काम ले सके सकें।

RPF SI Me NCC Ke Fayde

अब बहुत से कैंडिडेट का सवाल होगा कि एनसीसी लेने से पुलिस भर्ती में क्या फायदा होता है तो इसके बारे में जानने से पहले आपको एनसीसी के बारे में कुछ बातें जान लेनी चाहिए जिससे कि यह टॉपिक आपको अच्छे से समझ आ जाए तो एनसीसी में तीन तरह के सर्टिफिकेट होते हैं यह A सर्टिफिकेट, B सर्टिफिकेट और C सर्टिफिकेट। 

A सर्टिफिकेट जूनियर डिवीजन के अंतर्गत आता है जिसमें 9th और 10th के 12 से 18 साल के बीच के छात्र-छात्राएं ज्वाइन कर सकते हैं यह 2 साल का होता है और इसमें एक कैंप करना होता है। उसके बाद कैंडिडेट को B सर्टिफिकेट और C सर्टिफिकेट के अंतर्गत आते हैं जिसमें 11th,  12th और ग्रेजुएशन के स्टूडेंट आते है। इसमे 3 साल की ट्रेनिंग होती है और दो कैंप करने होते है, पहले साल बेसिक ट्रेनिंग होती है, दूसरे साल B और तीसरे साल में सी सर्टिफिकेट दिया जाता है तो इस प्रकार अगर किसी कैंडिडेट के पास A, B और C तीनों सर्टिफिकेट होते हैं तो ऐसे कैंडिडेट को आर्मी में जीडी और एनडीए की लिखित परीक्षा नहीं देनी होती, उनके सीधे फिजिकल होता है। जिसके आधार पर भर्ती की जाती है। 

तो अब जानते हैं कि पुलिस विभाग में एनसीसी के क्या-क्या फायदे हैं दोस्तों सबसे पहला फायदा तो यही है कि अगर आपने NCC ली होगी तो आप पुलिस का फिजिकल बड़ी ही आसानी से पास कर लेंगे, क्योंकि भर्ती में होने वाली एक्टिविटीज NCC में पहले ही कराई जाती है और 2019 से सभी राज्यों में यह है कि एनसीसी वालों को पुलिस मे ज्यादा वरीयता दी जाती है। मतलब अगर 100 कैंडिडेट भर्ती वाले है उनमे 20 NCC वाले हैं तो उन 20 NCC वालों को ज्यादा मान्यता दी जाएगी। इसमे पुलिस कांस्टेबल या सब-इंस्पेक्टरके हिसाब से अलग-अलग छूट दी जाती है, जैसे ए सर्टिफिकेट वालों को लिखित परीक्षा में अधिकतम अंकों के 2 प्रतिशत अतिरिक्त नंबर दिए जाते हैं, B वालों को 3% और सी वालों को अधिकतम अंकों के पांच प्रतिशत एक्स्ट्रा नंबर दिए जाते है।

Leave a Comment