Exam News Today

HOME

SSC

Uniraj Theory Exam Admit Card 2024: Check BA, BSc, BCom and PG Admit Card Name Wise

राजस्थान विश्वविद्यालय ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर Uniraj Theory Admit Card 2024 जारी करना शुरू कर दिया है। Uniraj Main Theory Exam 2024 के लिए आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थी अपना Admit Card देख सकते है। विश्वविद्यालय ने Uniraj Theory Exam का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है जो अभी तक 3 बार जारी किया जा चुका है। विद्यार्थी नीचे Uniraj New Revised Time Table 2024 भी देख सकते है। हमने इस लेख मे Uniraj BA, BSc and BCom Theory Exam Admit Card 2024 Download करने के बारे मे बताया है।

राजस्थान विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रमों के प्रवेश पत्रों की जांच करने के लिए छात्रों को हमारे द्वारा प्रदान की गई वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना होगा। उनके संबंधित Uniraj Admit Card Theory  या Uniraj Theory Exam Admit Card 2024 डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक हमारे इस लेख के मध्य में रखा गया है।

हम उम्मीदवारों से अनुरोध करते हैं कि वे इस पृष्ठ को बुकमार्क करें ओर राजस्थान यूनिवर्सिटी के नियमित, निजी, गैर-कॉलेज और पूर्व छात्र के लिए सभी पाठ्यकर्मों की परीक्षाओं के एडमिट कार्ड और रिजल्ट जानने के लिए आप हमारी साइट पर जा सकते है। हम आपको वहा Uniraj Theory Admit Card का सीधा लिंक उपलब्ध कराएंगे जिस पर क्लिक करके आप अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

Uniraj Theory Exam Admit Card 2024

Uniraj UG Theory Admit Card 2024: राजस्थान विश्वविद्यालय (Uniraj) ने UG (स्नातक) Part I, II & III (Arts, Science & Commerce Faculties के लिए) मुख्य परीक्षा- 2024 का विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

जिन छात्रों ने Uniraj Main Exam Form 2024 भरा था वो Uniraj UG Time Table 2024 देख सकते हैं और निचे दिए गए लिंको के माध्यम से Time Table ओर Admit Card डाउनलोड भी कर सकते है।

Uniraj-Theory-Exam-Admit-Card-2024

राजस्थान विश्वविद्यालय ने अपनी ऑफिसियल वेबसाईट पर Uniraj Theory Exam Admit Card 2024 जारी कर दिए है जिसे छात्र Name Wase भी देख सकेंगे।

Check Uniraj UG Theory Exam Admit Card 2024 Name Wise

राजस्थान विश्वविद्यालय (यूनिराज) ने बीए, बीएससी और बीकॉम की मुख्य परीक्षाओं के लिए आधिकारिक तौर पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। छात्र अपने Uniraj Theory Exam Admit Card 2024 को यूनिराज की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यूनिराज जनवरी 2024 में आयोजित यूजी प्रथम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करने के बाद अब Uniraj Admit Card Theory के भी जारी कर दिए। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय में किसी भी असुविधा से बचने के लिए जल्द से जल्द अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

अपने प्रवेश पत्र तक पहुंचने के लिए, छात्रों को यूनिराज वेबसाइट पर जाना होगा जिसके सभी लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिए है। फिर उन्हें अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि सहित अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, वे आसानी से पीडीएफ प्रारूप में अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Uniraj B.A, B.Com, B.Sc Part 1,2,3 Admit Card 2024 Download करने के लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिए है जिसके माध्यम से आप अपना प्रवेश पत्र देख सकते है।

Uniraj B Com Admit Card Theory

Uniraj B.Com Part 1,2,3 Admit Card 2024 Download करने के लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिए है जिन छात्रों ने B.Com के किसी भी पार्ट का मुख्य परीक्षा फॉर्म भरा था वो अपना प्रवेश पत्र यहां से देख सकते है।

YearAdmit Card Link
B.Com Part 1Available
B.Com Part 2Available
B.Com Part 3Available

Uniraj BA Admit Card Theory

Uniraj B.A Part 1,2,3 Admit Card 2024 Download करने के लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिए है जिन छात्रों ने B.A के किसी भी पार्ट (Part 1,2,3) का मुख्य परीक्षा फॉर्म भरा था वो अपना प्रवेश पत्र यहां से देख सकते है।

YearAdmit Card Links
B.A Part 1Available
B.A Part 2Available
B.A Part 3Available

Uniraj B Sc Admit Card Theory

Uniraj B.Sc Part 1,2,3 Admit Card 2024 Download करने के लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिए है जिन छात्रों ने B.Sc के किसी भी पार्ट का मुख्य परीक्षा फॉर्म भरा था वो अपना प्रवेश पत्र यहां से देख सकते है।

YearAdmit Card Link
B.Sc Part 1Available
B.Sc Part 2Available
B.Sc Part 3Available

UNIRAJ PG Theory Exam Admit Card 2024

ProgramAdmit Card Links
M.A. PreviousAvailable
M.A. FinalAvailable
M.Com. PreviousAvailable
M.Com. FinalAvailable
M.Sc. PreviousAvailable
M.Sc. FinalAvailable
LL.MAvailable
L.L.BAvailable

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षा में उपस्थित होने वाले समस्त छात्र Rajasthan University Admit Card 2024 को उपरोक्त लिंक के माध्यम से देख सकते हैं। जिन छात्रों ने राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा का फॉर्म भरा था वे सभी छात्र विश्वविद्यालय पोर्टल के माध्यम से यूनिराज B.A./B.SC./B.COM PART 1,2,3 Admit Card की जांच कर सकते हैं।

Uniraj Exam 2023 देने वाले सभी उम्मीदवारो यह ध्यान रखना चाहिए कि राजस्थान विश्वविद्यालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही Uniraj Theory Exam Admit Card 2024 के लिए त्वरित लिंक जारी करता है।

राजस्थान विश्वविद्यालय मे सभी पाठ्यक्रमों के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे और प्रवेश पत्रों से संबंधित अधिसूचना भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। Uniraj 2024 Admit Card की जांच करने वाले उम्मीदवार दो तरह से अपना प्रवेश पत्र देख सकते है एक रोल नंबर से और दूसरा अपनी डिटेल से।

How to Download Uniraj Theory Exam Admit Card Name Wise

Uniraj Theory Exam Admit Card 2024 name wise देखने के लिए सबसे पहले ऊपर दी गई लिंक पर जाना होगा।  उसके बाद उम्मीदवार अपना नाम और अपने मम्मी पापा का नाम डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा आप उनिराज की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर भी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। लेकिन इस बार यूनिराज ने अपने लॉगिन इंटरफेस मे बदलाव किया है।

uniraj-theory-exam-admit-card-login-interface

Uniraj Theory Exam Admit Card 2024 Download Process:

Uniraj Admit Card 2024 देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको राजस्थान विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट univraj.org पर जाना होगा।
  2. लिंक खोजें: होमपेज पर, आपको “Theory Exam Admit Card” का लिंक खोजना होगा।
  3. विवरण दर्ज करें: उसके बाद अपनी स्ट्रीम ओर क्लास चुने, उसके बाद आपको अपनी Registration Id और Password दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  4. प्रवेश पत्र देखें: विवरण दर्ज करने के बाद, आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  5. प्रिंट आउट लें: अंत में, आपको अपने प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लेना चाहिए और इसे सुरक्षित रखना चाहिए।

Uniraj Admit Card Forgot Registration Id Number

अगर आप Uniraj Admit Card के लिए Registration Id Number नंबर भूल गए हैं, तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यूनिराज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स फॉलो करके आप अपने पंजीकरण आईडी नंबर को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

uniraj-theory-exam-admit-card-name-wise-kaise-download-kare

आपको “Uniraj Admit Card Forgot Registration Id Number” या Forget Ragistration Details पर क्लिक करके अपने अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि दर्ज करे। जब आप General Details डालकर Submit करेंगे तो आपको आपके एडमिट कार्ड के लिए पंजीकरण आईडी नंबर और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। यह प्रक्रिया सरल है और आपको अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने में मदद करेगी।

uniraj-theory-exam-admit-card-login

यह एक सीधा और सरल प्रक्रिया है जिसका पालन करके आप अपने यूनिराज प्रवेश पत्र को देख सकते हैं। यदि आपको किसी भी चरण में कोई समस्या आती है, तो आपको विश्वविद्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

परीक्षा आयोजित करने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का विश्लेषण किया जाता है और उसके बाद छात्रों का Result, result.uniraj.ac.in सर्वर पर घोषित किए जाते हैं। आवेदनों के आधार पर यूनिराज में पुनर्मूल्यांकन पैनल परिणाम तैयार करता है और उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध कराता है।

परिणाम घोषित होने के बाद सभी पार्ट को पास करने वाले उम्मीदवार यूनिराज की मुख्य मार्कशीट लेने के पात्र हैं। परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षा में असफल होने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान विश्वविद्यालय की अपने सेमेस्टर की आपूर्ति के लिए एक आवेदन जमा करना होगा।

जिन छात्रों ने Uniraj Exam 2024 में भाग ले रहे है वे प्रवेश पत्र देखने के लिए उत्सुक हैं, उन्हें इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि हमने Uniraj Theory Exam Admit Card के बारे में सभी आवश्यक विवरण साझा किए हैं जैसे यूनीराज एडमिट कार्ड 2024, यूनिराज एडमिट कार्ड 2024 नाम वार, एडमिट कार्ड लिंक, यूनिराज प्रवेश पत्र कैसे देखे आदि।

Uniraj Theory Exam Time Table 2024

Uniraj UG Theory Exam Time Table 2024

राजस्थान विश्वविद्यालय जिसे हम यूनिराज के नाम से जानते हैं, ने 2024 की मुख्य परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी है। Uniraj Theory Exam Time Table 2024 विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

विश्वविद्यालय के नियमित और निजी छात्र इस समय सारणी को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।  इस समय सारणी में विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं के लिए तिथियाँ और समय शामिल हैं।

यह समय सारणी विश्वविद्यालय के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए है, जैसे कि Uniraj 1st Year Time Table 2024, Uniraj 2nd Year Time Table 2024 and Uniraj 3rd Year Time Table 2024 आदि।

Revised UG (Science, Commerce, Arts) Main Exam Time Table
Revised- UG (Science, Commerce, Arts) Main Exam Time Table

Download Revised- UG (Science, Commerce, Arts) Main Exam Time Table (New)

Uniraj BA, BSc and BCom Exam Time Table 2024

BA PartsBCom PartsBSc Parts
BA Part 1BCom Part 1BSc Part 1
BA Part 2BCom Part 2BSc Part 2
BA Part 3BCom Part 3BSc Part 3

Uniraj PG Theory Exam Time Table 2024

विश्वविद्यालय के नियमित और निजी छात्र Uniraj PG Theory Exam Time Table 2024 को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।  इस समय सारणी में PG पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं के लिए तिथियाँ और समय शामिल हैं।

Download Uniraj PG Theory Exam Time Table 2024 PDF (new)

Link 2

What is the passing marks for Uniraj?

छात्रों को हर वर्ष या सेमेस्टर के लिए 100 अंकों की परीक्षा देनी पड़ती है। प्रत्येक पेपर के लिए पासिंग मार्क्स 36% होते हैं और समग्र में 40% होते हैं। अर्थात् छात्रों को पास होने के लिए प्रत्येक पेपर मे 100 मे से कम से कम 36 अंक लाने होते है। यूनिराज के अंतिम परिणाम तैयार करते समय आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंकों को भी शामिल किया जाता है।

Leave a Comment